RTE Admission Lottery Result 2024, चेक करें आपके बच्चे का नंबर आया या नहीं

RTE (शिक्षा का अधिकार) प्रवेश लॉटरी के परिणाम अब आधिकारिक तौर पर जारी किए जा चुके हैं। अभिभावक ऑनलाइन यह जांच सकते हैं कि उनके बच्चे का चयन निशुल्क शिक्षा सीटों के लिए हुआ है या नहीं। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को बिना किसी वित्तीय बोझ के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का एक माध्यम है।

13 मई को, परिणाम ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए गए, जिससे अभिभावक अपने घर से ही जांच कर सकते हैं कि उनके बच्चे को किस स्कूल में स्थान मिला है। इस लॉटरी के लिए आवेदन पहले ही ऑनलाइन किए गए थे, जो कि सुविधा और पहुँच को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई सरल प्रक्रिया है।

RTE Admission Lottery Result 2024

RTE Lottery Result

परिणाम जारी करने की तारीख 13 मई
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
शामिल स्कूलों की संख्या 31,112
कुल आवेदकों की संख्या 2,51,549
आरक्षित सीटें निजी स्कूलों में 25% सीटें
पात्रता आर्थिक रूप से कमजोर छात्र
परिणाम जाँच प्रक्रिया आधिकारिक RTE पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन जाँच
अभिभावकों के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ 13 मई से 20 मई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत, सरकार ने निजी स्कूलों में 25% सीटें आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए आरक्षित करने का नियम बनाया है, ताकि वे निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकें। यह नीति उन बच्चों के लिए शिक्षा के दरवाजे खोल देती है जिन्हें अन्यथा ये स्कूल सुलभ नहीं हो पाते।

इस वर्ष, 13 मई को लॉटरी आयोजित की गई और परिणाम प्रकाशित किए गए। इसके बाद, अभिभावकों को 13 मई से 20 मई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग पूरी करनी होगी। इस वर्ष की लॉटरी महत्वपूर्ण थी, क्योंकि क्षेत्र के 31,112 स्कूलों में प्रवेश के लिए 2,51,549 छात्र/छात्राओं ने आवेदन किया था।

RTE एडमिशन लॉटरी रिजल्ट कैसे जांचें

RTE प्रवेश लॉटरी परिणाम जांचने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: RTE लॉटरी परिणामों को देखने के लिए समर्पित आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। इस वेबसाइट तक त्वरित पहुंच के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक का उपयोग करें।
  2. परिणाम पृष्ठ पर नेविगेट करें: दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको परिणाम जांचने के लिए विशेष रूप से बनाए गए नए पृष्ठ पर पहुंचाया जाएगा।
  3. आवश्यक विवरण दर्ज करें: इस पृष्ठ पर, आपको अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम और कैप्चा वेरिफिकेशन के लिए दर्ज करना होगा। ये विवरण दर्ज करने के बाद, खोज बटन पर क्लिक करें।
  4. स्कूल और चयन सूची देखें: विवरण सबमिट करने के बाद, पृष्ठ आपको निर्धारित स्कूल का नाम और स्थान दिखाएगा। यहाँ आपको उस स्कूल के अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों की सूची दिखाई देगी।

Leave a Comment